Gaziabad: साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र में शुक्रवार शाम कपड़े की एक फैक्टरी में काम करने वाली युवती ने चौथी मंजिल से कूदकर जान दे दी। बताया जा रहा है कि ठेकेदार के उत्पीड़न से परेशान होकर दोपहर तक कंपनी में काम करने के बाद युवती चौथी मंजिल पर पहुंचकर छंलांग लगा दी। सूचना पर पहुंची लिंक पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर जांच पड़ताल कर रही है।
ठेकेदार को पुलिस ने हिरासत में लिया
लिंक रोड पुलिस पुलिस ने बताया कि बरेली की रहने वाली युवती पिता और दो बहनों के साथ दो साल से किराये के कमरे में रहती थी। तीनों बहनें कपड़े की फैक्टरी में काम करती थीं। कंपनी का ठेकेदार युवती का उत्पीड़न कर रहा था। इससे परेशान होकर उसने चौथी मंजिल से कूद गई। सड़क पर गिरते ही आवाज सुनकर सुरक्षा गार्ड और पास की फैक्टरी के लोग उसे बचाने दौड़े। लेकिन लहूलुहान हालत में युवती ने मौके पर दम तोड़ दिया। कंपनी मालिक और अन्य लोग घटनास्थल पर पहुंचे। मामले की सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस ने ठेकेदार को हिरासत में लिया है।
गाजियाबाद के साहिबाबाद के एटीएम मशीनों में कैश लोडिंग और अनलोडिंग का काम करने वाले दो कस्टोडियन ने जालसाज़ी कर कंपनी को 35 लाख 72 हजार 500 का नुकसान पहुंचा दिया है। जिसके बाद कंपनी के सहायक प्रबंधक ने आरोपी कस्टोडियन के खिलाफ फेज तीन थाने में केस दर्ज कराया है। केस दर्ज होने के बाद से आरोपियों ने मोबाइल बंद कर लिया है। दोनों कस्टोडियन की तलाश में पुलिस की दो टीमें गठित कर दी गई हैं।
ATM में कैश डालने वालों ने ही किया 36 लाख का गबन
सीएमएस इन्फोसिस्टम लिमिटेड कंपनी के सहायक प्रबंधक देवेंद्र सिंह रावत ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उनकी कंपनी विभिन्न बैंकों का पैसा उनके निर्देशों के अनुसार एटीएम मशीनों में जमा करने का कार्य करती है। इसको करने के लिए कंपनी में एजेंट के रूप में कस्टोडियन की नियुक्ति की जाती है। साहिबाबाद ब्रांच के अंतर्गत 39 एटीएम के रूटों पर कंपनी द्वारा एटीएम बूथ में पैसे डालने का काम किया जाता है।
दो महीने पहले ही हुई थी ज्वाइनिंग
जानकारी के मुताबिक, हर रूट पर कंपनी के दो कस्टोडियन रहते हैं, जिनकी जिम्मेदारी इंडेंट के अनुसार बैंक व सीएमएस कंपनी के वाल्ट से कैश लेकर एटीएम मशीनों में कैश लोड करने और कैश को बैंक व कंपनी के वाल्ट में जमा कराना होता है। कस्टोडियन विकास कुमार उर्फ बंटी तथा मोहम्मद आकिब की ड्यूटी नोएडा के रूट नंबर 11 पर थी। दोनों कस्टोडियन जून 2024 से नियुक्त थे। उनके पास संबंधित एटीएम के वाल्ट को खोलने के लिए गोपनीय पासवर्ड, एडमिन कार्ड तथा रूट की चाबी थी। बिना कस्टोडियन के किसी भी हालत में किसी भी एटीएम के वाल्ट को खोला नहीं जा सकता है।
Ghaziabad: गाजियाबाद के साइट 4 साहिबाबाद की गत्ता बनाने वाली फैक्टरी में देर रात आग लग गई। आग भयंकर थी, जिससे काले काले धुंए के गुब्बार बन कर निकल रहे थे। जिसकी वजह से आसपास अफरातफरी का माहौल रहा। साहिबाबाद साइट 4 की एलएलपी प्लॉट नम्बर 41/ 17 कंपनी जैनसंस कोरोपेक के मालिक अंशु जैन है।
छत और शटर काट कर बुझाई गई आग
सीएफओ अग्निशमन अधिकारी गाजियाबाद राहुल पाल ने बताया सूचना मिलते ही 07 गाड़ियों को मौके पर रवाना कर फैक्ट्री के शटर और छत पर लगी टीन को काटते हुए चारों तरफ से आग को बुझाते हुए काबू किया गया। आग लगने के सही कारणों का पता लगाया जा रहा है। किसी प्रकार की जन हानि नहीं हुई है।
NCRTC ने भारत की पहली रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम को तैयार करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है. जिसके तहत शनिवार से दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर के साहिबाबाद-न्यू अशोक नगर सेक्शन के बीच ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है. जिसके बाद अब नमो भारत ट्रेन दिल्ली में भी दौड़ती नजर आएगी. दिल्ली सेक्शन भी इस कॉरिडोर में जुड़ने वाला है. इस दौरान NCRTC के मैनेजिंग डायरेक्टर शलभ गोयल और कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे. इस ट्रायल में सिविल स्ट्रक्चर की पूरी तरह से जांच के लिए नमो भारत ट्रेन को मैन्युअल तरीके से चलाया गया है. जैसे-जैसे ये ट्रायल आगे बढ़ा एनसीआरटीसी ट्रैक और कई सबसिस्टम के साथ ट्रेन के इंटीग्रेशन और इसके कॉर्डिनिशेन का आकलन करने के लिए व्यापक मूल्यांकन किया गया. इसके साथ ही अगले कुछ महीनों में ट्रेन की हाई-स्पीड टेस्ट सहित और भी ट्रायल रन की योजना बनाई गई है.
40 मिनट से भी कम समय लगेगा मेरठ से दिल्ली पहुंचने में
देखा जाए तो साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर की दूरी लगभग 12 किलोमीटर है. इस सेक्शन में आनंद विहार और न्यू अशोक नगर और दो आरआरटीएस स्टेशन पड़ते हैं. इस सेक्शन पर यात्रियों के लिए नमो भारत ट्रेन सेवा न्यू अशोक नगर से मेरठ साउथ तक उपलब्ध रहेगी. इसके बाद यात्री लगभग 40 मिनट से भी कम के समय में न्यू अशोक नगर से मेरठ साउथ और मेरठ साउथ से न्यू अशोक नगर दिल्ली तक पहुंच पाएंगे. आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन, कॉरिडोर पर सबसे ज्यादा भीड़ वाले यात्री पारगमन केंद्रों में से एक होगा. इस स्टेशन से दो मेट्रो लाइनों (ब्लू और पिंक), आनंद विहार रेलवे स्टेशन और दो आईएसबीटी- एक दिल्ली की तरफ और दूसरा उत्तर प्रदेश के कौशांबी जुड़ रहे हैं. इसी वजह से यहां रोज आने वाले यात्रियों की बड़ी भीड़ की आवाजाही रहती है. NCRTC यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए स्टेशनों को मल्टी-मॉडल इंटीग्रेशन के मॉडल के रूप जाना जाएगा.
फुटओवर ब्रिज भी किए जा रहे तैयार
न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन, न्यू अशोक नगर मेट्रो स्टेशन की दूरी को जोड़ने के लिए एक फुटओवर ब्रिज भी तैयार किया जाएगा. वहीं इसके अलावा न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन पर पहुंचने को यात्रियों के लिए आसान बनाने को दो और एफओबी एक चिल्ला गांव और मयूर विहार एक्सटेंशन की ओर से और दूसरा प्राचीन शिव मंदिर के पास बनाए जा रहे हैं. ये एफओबी न्यू अशोक नगर में रहने वालों को स्टेशन तक आने-जाने के लिए आसानी पहुंचाएंगे.
2025 तक 82 किलोमीटर का हो जाएगा कॉरिडोर
फिलहाल नमो भारत ट्रेन की सेवाएं साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक 42 किलोमीटर के हिस्से में चलाई जाने का प्लान है. साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर तक नमो भारत ट्रेनें चलने से इसकी दूरी बढ़कर 54 किलोमीटर हो जाएगी. इसमें 11 आरआरटीएस स्टेशन होंगे. दिल्ली सेक्शन में न्यू अशोक नगर, आनंद विहार और सराय काले खां, 3 RRTS स्टेशन हैं. माना जा रहा है कि 2025 तक ये कॉरिडोर 82 किलोमीटर का हो जाएगा. इससे दिल्ली से मेरठ की रास्ता 1 घंटे से भी कम समय में की जा सकेगी.
पैसे बचाने के तरीके: चाहकर भी नहीं कर पाते हैं धन की बचत, तो ये टिप्स आपके काम की हैं
December 17, 2022