Greater Noida: जेवर में बन रहे सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी रैपिड रेल से जुड़ेगा, जिसके लिए तेजी से काम हो रहा है। एनसीआरटीसी ने एयरपोर्ट को गाजियाबाद के बाद अब दिल्ली से जोड़ने के विकल्प पर सुझाव दिया है। इससे संबंधित फिजिबिलिटी रिपोर्ट का प्रस्तुतीकरण यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों के समक्ष किया गया। प्राधिकरण की प्राथमिकता नई दिल्ली से जोड़ने की है। फिजिबिलिटी रिपोर्ट दिवाली बाद शासन स्तर पर होने वाली बैठक में रखी जाएगी।
एनसीआरटीसी ने दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट के लिए दो रूट सुझाए
बता दें कि एनसीआरटीसी ने दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल के दो रूट सुझाए हैं। पहला रूट न्यू अशोकनगर एलडीएलएस व सराय काले खां से नोएडा एयरपोर्ट और दूसरा रूट गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट। न्यू अशोक नगर वाले रूट में दूरी और स्टेशन कम हैं। जबकि दूसरा रूट की लंबाई और इस पर स्टेशनों की संख्या भी अधिक है। हालांकि एनसीआरटीसी ने सवारी के हिसाब से गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट वाले रूट को ही बेहतर बताया है।
एनसीआरटीसी ने सौंपी फिजबिलिटी रिपोर्ट
शासन के निर्देश पर यमुना प्राधिकरण ने नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन से रैपिड रेल की फिजबिलिटी रिपोर्ट बनवाई है। इससे पहले गाजियाबाद और नोएडा एयरपोर्ट के बीच रैपिड रेल चलाने के लिए एनसीआरटीसी ने तीन विकल्प दिए थे। प्राधिकरण ने इन रूटों पर असहमति जताते हुए दिल्ली से नोएडा-ग्रेटर नोएडा होते हुए नोएडा एयरपोर्ट तक रूट की रिपोर्ट मांगी थी। अब एनसीआरटीसी ने अपनी फिजबिलिटी रिपोर्ट सौंप दी है।
यहां पर स्टेशन बनाने का प्रस्ताव
सूत्रों के मुताबिक पहले रूट की लंबाई 62 किमी होगी। इसमें 10 स्टेशन प्रस्तावित किए गए। इसमें न्यू अशोक नगर, ओखला बर्ड सेंचुरी, नोएडा सेक्टर-142, नॉलेज पार्क-2, टेकजोन, यीडा सेक्टर-18, सेक्टर-20, सेक्टर-21, सेक्टर-29 और नोएडा एयरपोर्ट शामिल हैं। वहीं गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट की दूरी 72.2 किमी होगी। इसमें सिद्धार्थ विहार, गाजियाबाद साउथ, ग्रेनो वेस्ट सेक्टर-16 सी, ग्रेनो वेस्ट सेक्टर-4, इकोटेक-12, सेक्टर-2, सेक्टर-3, सेक्टर-10, सेक्टर-12, नॉलेज पार्क-5, पुलिस लाइन सूरजपुर, सूरजपुर, मलकपुर, इकोटेक-2, नॉलेज पार्क-3, गामा-1, परी चौक, ओमेगा-2, फाई-3, इकोटेक-1 ई, इकोटेक-5, दनकौर, यीडा सेक्टर-18, यीडा सेक्टर-20, यीडा सेंट्रल (सेक्टर-21, 35), यीडा सेक्टर-28, 33, दयानतपुर और एनआईए स्टेशन होंगे।
Comments 0